BUSINESS

Restaurants Business Kaise Start Kare – खुद का रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें

Restaurants Business Kaise Start Kare - खुद का रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें
Written by 7joker

आज लगभग सभी लोग रेस्टोरेंट का खाना खाना पसंद करते हैं क्योंकि बाहर का खाना आज सभी को लोकप्रिय होने लगा है ऐसे में अगर आप चाहे तो खुद का एक रेस्टोरेंट कॉल कर मुनाफे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से रेस्टोरेंट खोलने की पूरी जानकारी देंगे साथ में उन महत्वपूर्ण तरीकों को भी बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने रेस्टोरेंट को सफल कर सकते हैं तो दोस्तों बिना ज्यादा समय बर्बाद किया आइए शुरू करें ।

दोस्तों अगर हम आंकड़ों की रिपोर्ट माने तो इस समय रेस्टोरेंट इंडस्ट्री बढ़ती चली जा रही है जिसका मुख्य कारण है कि हमारे जीवन शैली में दिन पर दिन बदलाव होते चले जा रहे हैं और लोगों में आमदनी भी बढ़ रही है आज शहरीकरण चरम पर है जनसंख्या में वृद्धि लगातार होती चली जा रही है आज सभी लोग रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं क्योंकि आज लगभग हर किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वह घर पर खाना बना पाए इसीलिए रेस्टोरेंट का खाना पसंद करते हैं आइए दोस्तों आज हम आपको खुद का रेस्टोरेंट खोलने के लिए सभी महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताएंगे ।

कैसे शुरू करें ?

रेस्टोरेंट्स शुरू करने में जो सबसे पहले चीज होती है वह होती है आपका धन बिना निवेश किया आपने अच्छा रेस्टोरेंट नहीं खोल सकते हैं क्योंकि आपका रेस्टोरेन जितना ज्यादा डीलक्स होगा लोग उसमें उतना ही ज्यादा पूछ लेंगे मतलब कहने का है कि निवेश कम या ज्यादा पर सभी बिजनेस के लिए जरूर चाहिए होता है । रेस्टोरेंट चलाने के लिए आपके पास अनुभव भी होना चाहिए कि आपको अपने कस्टमर को किस तरह से डील करना है जिससे लोग आपके रेस्टोरेंट में ज्यादा रुचि दिखाएं ।

अपने रेस्टोरेंट बिजनेस का प्रकार तय करें

अब अगर आपने रेस्टोरेंट खोलने का पूरा मन बना ही लिया है अब आपको अपने रेस्टोरेंट का प्रकार तय करना पड़ेगा । रेस्टोरेंट्स को कई भागों में बांटा जाता है जिनमें कई तरह के रेस्टोरेंट्स शामिल होते हैं इसके प्रकार में डायनिंग क्विक रिस्ट्रो सर्विस को शामिल किया गया है इसीलिए अगर आपका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको देता है करना होगा क्या को किस तरह का रेस्टोरेंट खेलना है क्योंकि यह निर्णय आपको निवेश करने से पहले ही लेना होगा एक बार निवेश करने के बाद में अगर आपने गलत निर्णय लिया तो हो सकता है आप इस बिजनेस में असफल हो जाए ।

रेस्टोरेंट खोलने में आने वाले खर्च का आकलन करें

रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत का आकलन करना इस बिजनेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका आकलन करने के बाद ही आप अपने फंड प्लानिंग के बारे में आगे की योजना बना सकते हैं इसके अंतर्गत आपको निम्न विषय पर सोचना होगा ।

खाने पर होने वाला खर्च के अंतर्गत उन खर्चों को शामिल किया जाता है जो आपके खाने में शामिल हो गए जिनमें से आटा चावल दाल मांस मसाले इत्यादि शामिल होते हैं ।

अन्य खर्च

  • कच्चा माल तथा लेबर की लागत का खर्च ।
  • रेस्टोरेंट का किराया ।
  • रेस्टोरेंट्स की टीम पर होने वाला खर्च तथा उसका इंटीरियर ।
  • रेस्टोरेंट के लिए किचन उपकरण की खरीदारी जिनमें आपको बर्तन लाने होंगे जो स्टैंडर्ड स्टील के होने चाहिए ।
  • लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन का खर्च ।
  • वर्तमान में बिलिंग एवं पेमेंट प्रक्रिया भी आसान होनी चाहिए इसीलिए आपको पेमेंट का भी खर्च ध्यान रखना होगा ।
  • अपने रेस्टोरेंट का प्रचार और बिहार में होने वाला खर्च।
  • फंड का प्रबंध करें

आपने खर्च का आकलन तो कर लिया कि आपके रेस्टोरेंट में कितना खर्च आएगा अब आपको इसका ध्यान रखना है कि आप यह पैसा कहां से लाएंगे इसके लिए चाहे तो आप लोन ले सकते हैं इसके लिए सरकार को आपको अपने बिजनेस के बारे में बताना पड़ेगा और उनसे लोन अप्रूव कर आना पड़ेगा ।

लोकेशन का निर्णय लें

रेस्टोरेंट के सफल होने में सबसे बड़ा योगदान उसकी लोकेशन का होता है क्योंकि एक लोकेशन ही यह तय करती है कि आपके पास कितने कस्टमर आएंगे अौर जितने कस्टमर आपके पास आते हैं आपको उतना ही ज्यादा फायदा होता है इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपना रेस्टोरेंट ऐसी जगह पर सेट अप करें जहां पर भीड़भाड़ रहती हो ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह में कस्टमर के आने की संभावना ज्यादा रहती है अगर आप अपना रेस्टोरेंट है एक एसी जगह में खोलेंगे जो ग्रामीण इलाके में होगा तो वहां पर लोगों के पास इतना धन नहीं रहता है रेस्टोरेंट में खाना खा पाए इसीलिए आपका रेस्टोरेंट हो सकता है ना चल पाए इसीलिए हमेशा रेस्टोरेंट खोलने के लिए आप ऑफिस मॉल जैसी जगह का चुनाव करें ।

बिजनेस के लिए लाइसेंस एवं परमिशन

क्योंकि रेस्टोरेंट का बिजनेस खाद्य सामग्री से जुड़ा होता है इसीलिए इसमें आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी सरकार इस मामले में बहुत ज्यादा गंभीर है कि आप लोगों को ऐसा खाना ना दें जो उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव डाले इसीलिए आपको फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ साथ अन्य कई लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी ।

इसके लिए आपको नगर निगम का अधिकरण से ट्रेड लाइसेंस लेने की जरूरत है जिसका शुल्क ₹5000 से ₹10000 तक का है यह 1 वर्ष के लिए मान्य है ।
फूड लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।
जीएसटी की भी आवश्यकता होगी इसके लिए गया भगवान आवेदन कर सकते हैं ।
आपको TAN की भी आवश्यकता होगी ।
अगर आप अपने रेस्टोरेंट में बार चलाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी अलग से लाइसेंस लेना होगा जिसमें आपको कुछ समय लगेगा ।

कर्मचारियों की नियुक्ति करें

अब आपका मेन काम आता है जिसमें आपको अपने कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होगी आपको अपने रेस्टोरेंट में ऐसे कर्मचारी रखने होंगे जो आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलें तथा आपके रेस्टोरेंट को ऊंचाई तक ले जाने में आपकी सहायता करें कर्मचारियों की नियुक्ति करने के लिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि समाज में उनकी छवि अच्छी हो उन पर कोई आपराधिक जैसा कुछ ना हो आपको तीन तरह के स्टाफ की जरूरत अपने रेस्टोरेंट में पड़ेगी ।

  • किचन स्टार्ट में आपको खाना बनाने के लिए कुक‌ और कुक की मदद के लिए कुछ अन्य स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी ।
  • सर्विस देने वालों के तौर पर आपको वेटर हाउसकीपिंग स्टाफ बस बॉयस तथा डिलीवरी ब्वॉय की आवश्यकता पड़ेगी यह सभी पूरी तरह से ट्रेंड होने चाहिए और इनके बातचीत करने का तरीका अच्छा होना चाहिए ।
  • मैनेजमेंट स्टाफ के रूप में रेस्टोरेंट मैनेजर सिर्फ कैशियर स्टोर मैनेजर इत्यादि को भी आप को नियुक्त करना होगा ।

अपना मेनू डिसाइड करें

किसी भी बिजनेस को सफल होने के लिए एक अच्छी महीनों की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि लोग आपके बिजनेस में खाना खाने के लिए आपने इतना अच्छा खाना और जिस क्वालिटी का खाना आप उनको देंगे उतना ही आपका रेस्टोरेंट लोकप्रिय होगा कुछ लोग मांसाहार पसंद करते हैं कुछ लोग शाकाहार पसंद करते हैं कुछ लोग स्वास्थ्य पूर्ण पसंद करते हैं इसीलिए आपको यह सोच समझ कर चलना होगा कि आपको किस तरह का भोजन अपने रेस्टोरेंट में रखना है ।

तो दोस्तों यह आपके लिए रेस्टोरेंट खोलने से संबंधित जानकारी दी जिसमें हमने आपको हर एक छोटी से छोटी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है मैं उम्मीद करता हूं या जानकारी आज के काम आएगी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद ।

About the author

7joker

Leave a Comment